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Instructions For Students

छात्रों के लिए दिशा निर्देश

1. Lodge Your Grievance पर क्लिक कर छात्र अपना पूरा विवरण भरेगा और पोर्टल पर पूरा विवरण भर कर रजिस्टर्ड हो जायेगा I पोर्टल पर केवल वही छात्र रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे जो यूनिवर्सिटी /महाविद्यालय से अधिकृत हैI

2. छात्र लॉग-इन करने के पश्चात प्रोफाइल पेज पर जा कर अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल आई डी, और पता भरेगा I विवरण भरने के बाद मोबाइल नंबर और ई-मेल आई डी (वैकल्पिक) को सत्यापित करने के पश्चात ही अपनी शिकायत दर्ज कर पायेगा I

3. एक बार रजिस्टर्ड हो जाने के बाद छात्र प्रोफाइल पेज पर, Academic Detail Section में अपने सभी Acedemic Records को “Sync Data” लिंक बटन पर क्लीक कर के sync कर सकता है

4. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरा करने पर छात्र के मोबाइल और मेल आई डी पर उसका लॉग-इन डिटेल भेज दिया जायेगा I जिसका प्रयोग कर छात्र भविष्य में यूनिवर्सिटी से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे I

5. प्राप्त किये गए लॉग इन डिटेल्स का प्रयोग कर छात्र पोर्टल में प्रवेश करेगा और अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करेगा I

6. शिकायत का रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात् छात्र तय किया हुआ शुल्क ऑनलाइन विश्वविद्यालय में पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन जमा करेगा I

7. शुल्क जमा करने के पश्चात छात्र के मोबाइल और मेल आई डी पर एक शिकायत क्रमांक प्राप्त होगा जिसका प्रयोग वह अपने शिकायत की स्तिथि देखने के लिए कर सकेगा I

8. शिकायत का निस्तारण हो जाने पर छात्र को उसके मोबाइल और मेल आई डी पर एक मेसेज प्राप्त हो जायेगा I